जिओ गीगा फाइबर की योजनाओं का खुलासा, IPTV सेवा और स्मार्ट होम सेवाएं शामिल होंगी

जिओ ब्रॉडबैंड सेवा जल्द ही व्यावसायिक रूप से लॉन्च होने वाली है, जिसे Jio GigaFiber कहा जाता है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) सोमवार को अपनी 42 वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) की मेजबानी कर रहा है और कंपनी को वाणिज्यिक जियो गीगाफाइबर रोलआउट के विवरण की घोषणा करने की उम्मीद है।

कंपनी अपने Jio Phone के अगले पुनरावृत्ति का भी अनावरण कर सकती है, जिसे Jio Phone 3 कहा जाता है। Jio Phone 3 के बारे में कोई विश्वसनीय विवरण उपलब्ध नहीं है।

Click Here To Read In English

रिलायंस जियो ने पिछले साल एजीएम में आधिकारिक तौर पर Jio GigaFiber की घोषणा की, हालांकि कंपनी ने ब्रॉडबैंड सेवा के विस्तारित रोलआउट को शुरू करना अभी बाकी है। Jio कुछ शहरों में GigaFiber के विस्तार को धीरे-धीरे बढ़ा रहा है, हलाकि इंतज़ार करना अब भी बाकि है।

Jio GigaFiber क्या है ?

JioGigaFiber आपके घर के लिए Jio की नवीनतम पेशकश है। Jio आपके डिजिटल जीवन का पता लगाने के लिए बेहतर इंटरनेट का अनुभव प्रदान करता है। Jio आईपी टीवी के माध्यम से प्रसारित होगा। फाइबर भविष्य की तकनीक है। यह सर्फ, स्ट्रीम, गेम और काम के लिए अंतिम ब्रॉडबैंड अनुभव प्रदान करता है।

JioGigaFiber अपने अल्ट्रा फास्ट अपलोड और डाउनलोड स्पीड और प्रभावी कार्यप्रणाली की वजह से केवल ‘मिली सेकंड’ में ही धड़कता है। अब, अपने घर के अंदर एक उच्च गति निजी इंटरनेट राजमार्ग की कल्पना करें।

कंपनी को अब अगले हफ्ते एजीएम में व्यापक विस्तार योजनाओं का विस्तार करने की उम्मीद है। यह GigaFiber योजनाओं का भी खुलासा करेगा क्योंकि मौजूदा पूर्वावलोकन ग्राहक अनिवार्य रूप से मुफ्त में सेवा का उपयोग कर रहे हैं।  पूर्वावलोकन उपभोक्ताओं को एक वापसी योग्य सुरक्षा जमा या रुपये का शुल्क लिया जाता है। जो अनुमान के अनुसार 4,500 या रु 2,500 रुपया हो सकता है।

GigaFiber का डेटा प्लान

रिपोर्टों के अनुसार, रिलायंस जियो कम से कम तीन डेटा प्लान के साथ सेवा की शुरुआत करेगा। सबसे सस्ते डेटा प्लान की कीमत 500 रुपये प्रति माह होगी और इसमें 100 एमबीपीएस इंटरनेट स्पीड दी जाएगी।

दूसरे Jio GigaFiber प्लान को Plan ट्रिपल पे प्लान ’करार दिया गया, जिसकी कीमत 600 रुपये हो सकती है। इस प्लान के तहत, उपभोक्ताओं को डीटीएच सेवा, ब्रॉडबैंड इंटरनेट और लैंडलाइन सेवाएं भी मिलेंगी।

यह भी पढ़े: कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग कोर्सेस को कैसे और क्यों करे ?

Reliance Jio GigaFiber के प्रीमियम प्लान की कीमत लगभग 1,000 रुपये प्रति माह होने की उम्मीद है। यह डेटा प्लान उपरोक्त सभी तीन सेवाओं की पेशकश करेगा जिनमें IoT उत्पादों के लिए समर्थन शामिल है। वहीं, Jio अपने सभी GigaFiber प्लान के साथ लैंडलाइन को बंडल कर सकता है।

इंटरनेट की गति

लॉन्च के समय, Jio ने वादा किया था कि GigaFiber सेवा अधिकतम 1Gbps तक की गति प्रदान करेगी। टेल्को हालांकि अलग-अलग योजनाओं को अलग-अलग शिखर गति प्रदान करेगा। Jio का मुकाबला अन्य फाइबर ऑप्टिक ब्रॉडबैंड कंपनियों जैसे स्पेक्ट्रा और एसीटी फाइबरनेट से होगा। ये दोनों कंपनियां भी 1Gbps डाउनलोड स्पीड देती हैं लेकिन चुनिंदा शहरों में।

Jio फाइबर पर पंजीकरण कैसे करें

वर्तमान में, Jio की GigaFiber सेवा बीटा परीक्षण में उपलब्ध है और उपयोगकर्ता इसके लिए साइन अप कर सकते हैं। पंजीकरण करने के लिए, किसी को GigaFiber.Jio.com/registration पर जाकर पता, पूरा नाम और मोबाइल नंबर जैसी आवश्यक जानकारी प्रदान करनी होगी। Jio GigaFiber 4,500 रुपये के रिफंडेबल सिक्योरिटी डिपॉजिट के साथ उपलब्ध है। यूजर्स को 90 दिनों की वैधता के साथ 100GB डेटा के लिए 100Mbps तक की स्पीड मिलेगी। एक बार जब यह डेटा समाप्त हो जाता है, तो उपयोगकर्ता MyJio ऐप या jio.com के माध्यम से 40GB डेटा का टॉप-अप प्राप्त कर सकते हैं।

Jio फ़ोन

पिछले साल लॉन्च हुए Jio Phone 2 में 2.4-इंच का डिस्प्ले, 2-मेगापिक्सल का रियर कैमरा, VGA फ्रंट शूटर और 2,000mAh की बैटरी जैसे फीचर्स शामिल हैं। फीचर फोन काई ओएस पर चलता था। Jio Phone 3 में वही OS मौजूद होने की उम्मीद है। फीचर्स को अपग्रेड किए जाने की संभावना है।

 हम फोन पर व्हाट्सएप और यूट्यूब जैसे लोकप्रिय ऐप भी देख सकते हैं। हालाँकि टेलिकॉम ऑपरेटर के लिए Jio Phone एक हिट था, लेकिन रिपोर्ट्स में बताया गया है कि Jio Phone 2 को शानदार प्रतिक्रिया नहीं मिली।

आरआईएल की एजीएम 12 अगस्त को पूर्वाह्न 11:00 बजे से शुरू होगी और अगले कुछ घंटों में, कंपनी को Jio GigaFiber और Jio Phone 3 विवरणों की घोषणा करने की संभावना है।

इस बीच, रिलायंस जियो ने Jio GigaFiber के प्रीव्यू यूजर्स के बीच अपनी लैंडलाइन सेवा का व्यापक रोलआउट शुरू कर दिया था। सेवा को JioFixedVoice के रूप में जाना जाता है और उपयोगकर्ताओं को उनके GigaFiber कनेक्शन पर कॉल करने की अनुमति देगा।

Jio GigaFiber रिचार्ज कैसे काम करते हैं?

वर्तमान में Jio GigaFiber उपभोक्ताओं के लिए एक प्रीव्यू ऑफर के तहत उपलब्ध है। कंपनी अभी भी वाणिज्यिक रोलआउट की प्रतीक्षा कर रही है और ऐसा होने तक, Jio GigaFiber द्वारा बोर्ड किए जा रहे सभी ग्राहकों को प्रीव्यू ऑफर के एक भाग के रूप में सेवा दी जाएगी। प्रीव्यू ऑफर के तहत ग्राहकों को अनलिमिटेड अपलोड और डाउनलोड डेटा मिलता है।

यह भी पढ़े: IPTV क्या है? IPTV कैसे काम करता है?

लेकिन, 100Mbps की स्पीड के साथ हर महीने केवल 100GB डेटा ही मिलता है। आपके द्वारा 100GB डेटा सीमा समाप्त करने के बाद, आपकी इंटरनेट स्पीड घटकर मात्र 1Mbps रह जाएगी। हालाँकि, वर्तमान में Reliance Jio MyJio ऐप और उनकी वेबसाइट पर मुफ्त टॉप-अप रिचार्ज की पेशकश कर रहा है, जो आपके खाते में 40GB डेटा जोड़ते हैं।

अतिरिक्त डेटा 100Mbps डेटा स्पीड के लिए योग्य है। हमारे Jio GigaFiber कनेक्शन की स्थापना के बाद हमें प्राप्त ग्राहक सेवा कॉल के अनुसार, ग्राहक इन टॉप-अप रिचार्ज में से 25 तक कर सकते हैं, जो 100Mbps स्पीड के साथ कुल मुफ्त डेटा को 1100GB तक प्रभावी रूप से लेता है।

Jio Customer Care का फ़ोन नंबर क्या है?

 Jio के अलग-अलग अधिकारी अलग अलग क्षेत्रो के लिए उपलब्ध  हैं, इसलिए कोई निश्चित संख्या नहीं है। हालांकि, ग्राहक 18008969999 पर कॉल करने का प्रयास कर सकते हैं, जो रिलायंस जियो गीगाफाइबर का ग्राहक सेवा नंबर है।

करेगा।

टेलीविज़न सहित Jio GigaHub होम गेटवे से कितने डिवाइस कनेक्ट किए जा सकते हैं?

Jio GigaHub में पीछे की तरफ कुल सात पोर्ट हैं। जिनमें से, तीन LAN पोर्ट, दो USB पोर्ट और एक कनेक्शन-इन पोर्ट है, जो आउटडोर यूनिट से इंटरनेट को GigaHub में लाने के लिए उपयोग किया जाता है। टेलीफोन कनेक्शन के लिए एक पोर्ट भी है। यह स्पष्ट नहीं है कि Jio की GigaTV सेवा Jio GigaFiber से कैसे जुड़ेगी।

Jio GigaHub किस वाई-फाई फ्रीक्वेंसी को सपोर्ट करता है?

Jio का GigaHub होम गेटवे दोनों 5GHz और 2.4GHz Wi-Fi फ्रिक्वेंसी के लिए सपोर्ट के साथ आता है और आप जिसे चाहे चुन सकते हैं। हालांकि यह 5GHz के साथ जाने के लिए आदर्श होगा, क्योंकि यह तेज है, जब तक आप व्यापक कवरेज की तलाश में नहीं हैं।

क्या Jio GigaTV और Jio Giga वॉइस सेवाये उपलब्ध होंगे ?

Reliance Jio को अभी तक आधिकारिक तौर पर Jio GigaTV और Jio Giga Voice सेवाओं के बारे में कोई विवरण नहीं दिया गया है। कंपनी ने अभी कहा है कि वह वर्तमान में GigaTV और Giga Voice का परीक्षण कर रही है। आधिकारिक लॉन्च के बाद ही ये सेवाएं उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध होंगी।

सिक्योरिटी डिपॉजिट का रिफंड पाने की प्रक्रिया क्या है?

यदि आप Jio GigaFiber सेवा से संतुष्ट नहीं हैं, तो आप वियोग के लिए अनुरोध दर्ज कर सकते हैं। आपके वियोग के अनुरोध के बाद, कंपनी धनवापसी प्रक्रिया शुरू करेगी। हमें बताया गया है कि इसमें 60 दिन लग सकते हैं। रुपये की सुरक्षा जमा।

4,500 बैंक डिमांड ड्राफ्ट के रूप में वापस किया जाएगा। यह डिमांड ड्राफ्ट आपके Jio GigaFiber कनेक्शन के पते पर भेजा जाएगा, हालाँकि आप ग्राहक से पूछ सकते हैं कि क्या आप इसे किसी अन्य पते पर भेजना चाहते हैं।

One thought on “जिओ गीगा फाइबर की योजनाओं का खुलासा, IPTV सेवा और स्मार्ट होम सेवाएं शामिल होंगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *